Welcome To Tech Info By MM

UPTET 18 नवम्बर, 2018 सॉल्वड पेपर 1 कक्षा 1 - 5, भाग 1 - बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

UPTET 18 नवम्बर, 2018 सॉल्वड पेपर 1 कक्षा 1 - 5  


भाग 1 - बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र



1). कोहर यह सिद्ध करना चाहता था कि सीखना

(1) एक ऐसी स्थिति है, जिसमें व्यक्ति, पशु से श्रेष्ठ है
(2) स्वायत्त यादृच्छिक क्रिया है
(3) संज्ञानात्मक संकार्य है
(4) परिस्थिति के विभिन्न अंगों का प्रत्यक्षीकरण है




2). किसी भी नई भाषा को सीखने के लिए कहाँ से प्रारम्भ किया जाना चाहिए

(1) अक्षरों व शब्दों के मध्य साहचर्य से
(2) वाक्यों के निर्माण से
(3) शब्दों के निर्माण से
(4) इनमें से कोई नहीं


3). समावेशी कक्षा में किस प्रकार का/के छात्र शामिल होता/होते है/हैं

(1) केवल विशिष्ट छात्र
(2) सामान्य और विशिष्ट छात्र
(3) केवल सामान्य छात्र
(4) बहुभाषी और प्रतिभाशाली छात्र


4). अधोलिखित में गणित सम्बन्धी अधिगम अक्षमता को कौन - सा पद परिभाषित करता है

(1) नीरसता सम्बन्धी छात्र
(2) पठन दोष
(3) गणना दोष
(4) इनमें से कोई नहीं


5). समावेशीकरण की सफलता के लिए आवश्यक है

(1) क्षमता निर्माण का अभाव
(2) अभिभावकों की भागीदारी का न होना
(3) अलगाव
(4) संवेदनशीलता


6). निम्न में कौन - सा संवेग का तत्व नहीं है

(1) व्यवहारात्मक
(2) दैहिक
(3) संज्ञानात्मक
(4) संवेदी


7). संज्ञानात्मक क्षेत्र का सही क्रम है

(1) ज्ञान - अनुप्रयोग - अवबोध - विश्लेषण - संश्लेषण - मूल्यांकन
(2) मूल्यांकन - अनुप्रयोग - विश्लेषण - संश्लेषण - अवबोध - ज्ञान
(3) मूल्यांकन - संश्लेषण - विश्लेषण - अनुप्रयोग - अवबोध - ज्ञान
(4) ज्ञान - अवबोध - अनुप्रयोग - विश्लेषण - संश्लेषण - मूल्यांकन


8). निम्न में से कौन - सी अच्छे शिक्षण की विशेषता नहीं है

(1) स्वच्छाचारी
(2) जनतान्त्रिक
(3) सहानुभूतिपूर्ण
(4) वांछनीय सूचनाएँ देने वाला


9). अभिप्रेरणा का प्रत्याशा सिद्धान्त किसके द्वारा दिया गया है

(1) विक्टर ब्रूम
(2) मास्लो
(3) हर्जबर्ग
(4) स्किनर

10). अग्रिम व्यवस्थापक प्रतिमान किस परिवार से सम्बन्धित है

(1) वैयक्तिक
(2) सामाजिक अन्तःक्रिया
(3) सूचना प्रक्रियाकरण
(4) व्यवहार परिमार्जन


11). कौशलों के स्थानान्तरण के लिए कौन - सा उपयोगी है

(1) कौशल अन्तरण एक गति है न कि उद्देश्य
(2) रेखीय अभिक्रम
(3) शाखीय अभिक्रम
(4) तैयारी और अर्जन


12). निम्न में से कौन - सा शिक्षण का सूत्र नहीं है

(1) सरस से कठिन  की ओर
(2) अनिश्चित से निश्चित की ओर
(3) दृश्य से अदृश्य की ओर
(4) निगमन से आगमन की ओर


13). सूक्ष्म - शिक्षण चक्र का प्रथम पद होता है

(1) प्रतिपुष्टि
(2) शिक्षण
(3) योजना बनाना
(4) प्रस्तावना


14). निम्न में से कौन - सा अवबोध स्तर के शिक्षण में शामिल है

(1) पृथक्करण
(2) अनुप्रयोग
(3) तुलना
(4) अन्वेषण


15). शौक्षिक सुधारोंं में प्रभावी विकेन्द्रीकरण तभी सम्भव होगा

(1) जब खण्ड व संकुल सन्दर्भ केन्द्रों की भागीदारी बढ़े
(2) स्थानीय सन्दर्भ व्यक्ति उपलब्ध हो
(3) अध्यापकों के पास संसाधन और प्रासंगिक सामग्री भी मौजूद हो

कूट

(1) 1 और 3
(2) 1 और 2
(3) 2 और 3
(4) 1, 2 और 3

16). एक छात्र पढ़ रहा है, उसका नाम लेकर किसी ने बुलाया। निम्न में से किस संवेदना द्वारा वह (छात्र) अपनी अनुक्रिया प्रकट करेगा

(1) दृष्टि संवेदना
(2) स्पर्श संवेदना
(3) ध्वनि संवेदना
(4) प्रत्यक्षण संवेदना


17). पियाजे के सिद्धान्त के अनुसार, प्राक्संक्रियात्मक अवस्था की अवधि क्या है

(1) चार से आठ वर्ष
(2) जन्म से दो वर्ष
(3) दो से सात वर्ष
(4) पाँच से आठ वर्ष


18). निम्न में से कौन - सी बाद की बाल्यावस्था के बौद्धिक विकास की विशेषता नहीं है

(1) भविष्य की योजना की सूझ - बूझ
(2) विज्ञान की काल्पनिक कथाओं में अधिक रुचि
(3) बढ़ती हुई तार्किक शक्ति
(4) काल्पनिक भय का अन्त


19). इनमें से कौन मनोवैज्ञानिक भाषा विकास से सम्बद्ध है

(1) पैवलॉव
(2) बिने
(3) चोमस्की
(4) मास्लो

20). गिरोह अवस्था किस आयु - वर्ग एवं विलम्ब - विकास से सम्बन्धित है

(1) 16 - 19 वर्ष एवं नैतिकता
(2) 3 - 6 वर्ष एवं भाषा
(3) 8 - 10 वर्ष एवं समाजीकरण
(4) 16 - 19 वर्ष एवं संज्ञानात्मक

21). थॉर्नडाइक ने अपने सिद्धान्त को किस शीर्षक से सिद्ध किया

(1) संज्ञानात्मक अधिगम
(2) अधिगम के प्रयास एवं भूल
(3) संकेत अधिगम
(4) स्थान अधिगम


22). पियाजे के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास की तृतीय अवस्था निम्न में से कौन - सी है

(1) औपचारिक संक्रिया अवस्था
(2) पूर्व - संक्रिया अवस्था
(3) मूर्त संक्रिया अवस्था
(4) संवेदनात्मक गामक अवस्था


23). निम्न में से अधिगम में योगदान देने वाले मनोवैज्ञानिक कारकों में कौन - सा शामिल नहीं है

(1) अधिगम की इच्छा
(2) प्रेरणा
(3) रुचि
(4) विषय - वस्तु का स्वरूप


24). निम्न में से सामाजिक मूल्य कौन - सा है

(1) सहायतापरक व्यवहार
(2) प्राथमिक लक्ष्य
(3) मूल प्रवृत्ति
(4) आक्रामकता की आवश्यकता


25). पश्च अन्वेषण तथा साधन - साक्ष्य विश्लेषण निम्न में से किसके उदाहरण है

(1) स्वतः शोध
(2) एल्गोरिदम
(3) मानसिक वृत्ति
(4) प्रकार्यात्मक स्थिरता


26). सीखने के वक्र अभ्यास द्वारा सीखने की मात्रा, गति और प्रगति की सीमा को ग्राफ पर प्रदर्शित करते हैं। यह किसने कहा है

(1) स्किनर
(2) रॉस
(3) एबिंगहास
(4) एमएल बिग्गी


27). निम्न में से कौन - सा थॉर्नडाइक के अधिगम के प्राथमिक नियमों में शामिल नहीं है

(1) साहचर्यात्मक स्थानान्तरण का नियम
(2) अभ्यास का नियम
(3) प्रभाव का नियम
(4) तत्परता का नियम


28). अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धान्त किसके अनुकूलन पर बल देता है

(1) तर्क
(2) व्यवहार
(3) चिन्तन
(4) अभिप्रेरणा


29). क्रिया - प्रसूत अनुबन्धन का दूसरा नाम है

(1) समीपस्थ अनुबन्धन
(2) नैमित्तिक अनुबन्धन
(3) प्राचीन अनुबन्धन
(4) चिन्ह अनुबन्धन


30). निम्न में से कौन - सी अधिगम की एक विशेषता नहीं है

(1) अधिगम का अवलोकन प्रत्यक्ष रूप से किया जा सकता है
(2) अधिगम व्यवहार में अपेक्षाकृत स्थायी परिवर्तन है
(3) अधिगम प्राणी की अभिवृद्धि है
(4) अधिगम एक लक्ष्योन्मुख प्रक्रिया है


UPTET 18 नवम्बर, 2018 सॉल्वड पेपर 1 कक्षा 1 - 5,

भाग 1 - बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र


Tech Info by M.M.